Elnaaz Norouzi Viral Video:पहले बुर्का और फिर एक-एक कर उतारे सारे कपड़े, ईरानी एक्ट्रेस के वीडियो ने छेड़ा बहस

Elnaaz Norouzi hijab protest

Elnaaz Norouzi Viral Video, ईरान Hijab मुद्दा: वीडियो को शेयर करते हुए मॉडल-एक्ट्रेस ने लिखा, “हर महिला, चाहे वह दुनिया में कहीं भी हो, उसे अपनी मर्जी से कपड़े पहनने का अधिकार होना चाहिए।

ईरान हिजाब विवाद: जैसा की आप लोग जानते ही है की ईरान में हिजाब के खिलाफ काफी ज्यादा हंगामा और तोड़ फोड़ हो रहा है. इस मामले अब तक कई महिलाओं और कई लड़कियों की जान जा चुकी है, इस मामले को रफ़्तार एक लड़की की मौत से मिलिए जो की ईरान की मूल निवासी थी उसका महसा अमिनी था इस की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन काफी तेज हो गए हैं. जानकर हैरानी हो की इस मेल को दुनिया भर से महिलाओं और सरकारों को समर्थन मिल रहा है।

अहलि में ईरान में जन्मी एक्ट्रेस और मॉडल Elnaaz Norouzi ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया और इस मामले में अपना विरोध का समर्थन किया है. आप लोगो में से कुछ लोग इस एक्ट्रेस को जानते होंगे क्यूंकि इस एक्ट्रेस ने नेटफ्लिक्स की सेक्रेड गेम्स सीरीज़ में भी काम कर चुकीं है। एलनाज़ ने वीडियो इस वीडियो में एक-एक करके अपने सारे कपड़े उतार दिए। पहले बुर्का फिर और कपडे वीडियो की शुरुआत में वह बुर्का पहने नजर आ रही हैं. इस वीडियो के जरिए एलनाज ने हिजाब के खिलाफ चल रहे विरोध को अपना समर्थन देते हुए कहा है कि महिलाओं को जो कुछ भी पहनना है उसे पहनने की अनुमति दी जानी चाहिए।

इंस्टाग्राम पर अपलोड किए गए इस एक वीडियो में एल्नाज पहली बार अपना हिजाब हटाती नजर आईं। उसके बाद वह बुर्का उतारती हैं और फिर एक-एक करके सारे कपड़े उतार देती हैं। मॉडल-एक्ट्रेस ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ‘हर महिला, चाहे वह दुनिया में कहीं भी हो, उसे अपनी मर्जी से कपड़े पहनने का अधिकार होना चाहिए, किसी भी पुरुष या किसी अन्य महिला को उसे तय करने या पूछने का अधिकार नहीं है।

Elnaaz Norouzi एक्ट्रेस ने कहा कि मैं न्यूडिटी को बढ़ावा नहीं दे रही हूं


उन्होंने आगे लिखा, “हर किसी के विचार और विश्वास अलग-अलग होते हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए। लोकतंत्र का अर्थ है निर्णय लेने की शक्ति… हर महिला को अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने का अधिकार होना चाहिए। मैं नग्नता को बढ़ावा नहीं देती।” मैं पसंद की स्वतंत्रता को बढ़ावा दे रहा हूं।” अभिनय में अपना करियर शुरू करने से पहले, नॉरोज़ी ने 10 साल तक डायर, लैकोस्टे और ले कॉक स्पोर्टिव जैसे ब्रांडों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मॉडल के रूप में काम किया। कई सालों से काम कर रहे हैं। वह फारसी ट्रेडिशनल डांस में ट्रेंड कर रही हैं। इसके अलावा वह भारत में कथक डांस भी सीख रही हैं।

सोशल मीडिया पर यह बहस छिड़ गई, एलनाज ने कई लोगों को निशाना बनाया।


जैसे ही एलनाज ने इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड किया, सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आने लगीं। कई ने उनका समर्थन किया, तो कुछ ने उन पर नग्नता को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। “यह पूर्ण नग्नता है,” एक उपयोगकर्ता ने लिखा। एक अन्य यूजर ने तो एक्ट्रेस को अटेंशन सीकर तक कह डाला। एक अन्य ने कहा, “मैं आपसे सहमत हूं, लेकिन नग्नता, जिसे करने के लिए आप पूरी तरह से स्वतंत्र हैं, मुझे नैतिक रूप से स्वीकार्य नहीं है। हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां हर उम्र के लोग हमें घेरते हैं। रहते हैं। नग्नता को बढ़ावा देना सही नहीं है।” हालांकि बाद में इस वीडियो को इंस्टाग्राम से हटा दिया गया।

गौरतलब है कि हिजाब को लेकर ईरान सरकार के खिलाफ पिछले कई दिनों से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इसमें हजारों महिलाएं शामिल हैं। पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद 22 साल की मेहसा अमिनी की मौत हो गई। जिसके बाद देशभर में विरोध का सिलसिला शुरू हो गया। महिलाएं अपना हिजाब और बुर्का उतारकर विरोध का समर्थन कर रही हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *